Wednesday, August 8, 2007

बच्चा देर से पैदा करिए, हनीमून पैकेज पाइए

मुंबई। है न मजेदार। शादी के बाद दो साल तक बच्चा पैदा मत करो। बस, सरकार आपके लिए एक और हनीमून मनाने का प्रबंध करेगी। लेकिन आर्थिक मदद के जरिए। सरकार यह सब देश की तेजी से बढ़ रही जन्म दर घटाने के लिए कर रही है।
महाराष्ट्र के सतारा जिला प्रशासन ने यह अनूठा 'हनीमून पैकेज' शुरू किया है। इसके तहत दो साल तक बच्चे पैदा न करने वाले दंपति को पांच हजार रुपये का हनीमून पैकेज प्रदान किया जाएगा। इसी प्रकार यदि कोई दंपति तीन साल तक बच्चे पैदा नहीं करता तो उसे 7500 रुपये का हनीमून पैकेज दिया जाएगा। जिला स्वास्थ्य अधिकारी वीएच मोहिते के अनुसार यह धन एक दंपति के लिए किसी मशहूर स्थान पर दो से तीन दिन तक दूसरा हनीमून मनाने के लिए पर्याप्त है।
सतारा की जनसंख्या करीब 30 लाख है। यहां करवाए गए एक सर्वे के अनुसार जिले में प्रतिवर्ष करीब 25 हजार शादियां होती हैं। नवदंपतियों में से 87 फीसदी शादी के पहले साल ही बच्चा पैदा कर लेते हैं। अधिकारियों को आशा है कि यदि 20 फीसदी दंपति भी इस आफर का फायदा लेना चाहेंगे तो इससे प्रतिवर्ष चार हजार बच्चों के जन्म में देरी होगी।
देश की आबादी इस समय करीब एक अरब दस करोड़ है। यह दुनिया का दूसरा सर्वाधिक आबादी वाला देश है। 1.7 प्रतिशत वार्षिक जनसंख्या बढ़ोतरी के साथ 2005 तक भारत नंबर एक पर विराजमान चीन को पीछे छोड़ सकता है।

3 comments:

Ashok Kumar said...

It is a wonderfull plan of state goverment of Maharastrya . It will help to control the brith rate.

उन्मुक्त said...

हिन्दी में और क्यों नहीं लिखते।

Deepak Shrivastava said...

१ तो मेरे पास समय ज्यादा नही होता है और मुझे ज्यादा हिंदी टैपिंग नही आती है
इसलिये हिंदी मे नही लिखता हूँ
Thanks
Deepak Shrivastava

Copyright © Deepak's Group All rights reserved. and Designed by Blogger Schools